27.8 C
Munich
Sunday, June 26, 2022

होम लोन के लिए आवश्यक न्यूनतम सिबिल स्कोर

Must read

होम लोन के लिए आवश्यक न्यूनतम सिबिल स्कोर

आपके सिबिल स्कोर का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि आप ऋण के लिए पात्र हैं या नहीं। भारत की पहली क्रेडिट रेटिंग एजेंसी, सिबिल (क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड), आपके क्रेडिट रिकॉर्ड, ऋण चुकौती पैटर्न, ऋण आवेदनों की आवृत्ति, मौजूदा ऋणों की संख्या और अन्य कारकों के आधार पर आपकी विश्वसनीयता का आकलन करती है।

आपका क्रेडिट स्कोर आपके क्रेडिट इतिहास के बारे में सिबिल के डेटाबेस के साक्ष्य पर आधारित है और कठोर गणितीय एल्गोरिदम का परिणाम है। यह जानकारी प्रत्येक ऋण आवेदक की क्रेडिट सूचना रिपोर्ट, या सीआईआर पर भी दिखाई देगी। भारतीय रिज़र्व बैंक ने क्रेडिट सूचना कंपनी (विनियमन) अधिनियम, 2005 को अधिकृत किया, जो सिबिल को नियंत्रित करता है। सिबिल स्कोर की सीमा 300 से 900 है, जिसमें 900 सर्वश्रेष्ठ और 300 सबसे कम है। ऋण के लिए आसानी से योग्य होने के लिए एक उधारकर्ता का क्रेडिट स्कोर कम से कम 750 होना चाहिए। आप कई वित्तीय वेबसाइटों पर चेक सिबिल स्कोर का विकल्प चुन सकते हैं।

गृह ऋण प्राप्त करते समय, एक सिबिल स्कोर महत्वपूर्ण होता है।

विचार करें कि आपका सिबिल स्कोर बंधक प्राप्त करने की आपकी क्षमता को कैसे प्रभावित करता है:

आपके क्रेडिट की स्थिति की जांच करता है

आपके क्रेडिट वेलनेस की जांच, जिसे अक्सर साख के रूप में जाना जाता है, उधारदाताओं को बंधक ऋण चुकाने की आपकी क्षमता के बारे में सूचित करता है। एक अच्छा सिबिल स्कोर उन्हें सुनिश्चित करता है कि आप समय पर हाउसिंग लोन चुकाने में सक्षम होंगे। दूसरी ओर, एक कम स्कोर, खराब क्रेडिट इतिहास को दर्शाता है, जिससे ऋणदाता ऋण चुकाने की आपकी क्षमता पर अविश्वास करता है। इन ऋणों में एक छोटी ऋण राशि, एक उच्च ब्याज दर और बहुत सारी शर्तें और प्रतिबंध होते हैं।

होम लोन पर ब्याज दर निर्धारित करने में निम्नलिखित कारक शामिल होते हैं:

यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो आप उधारदाताओं के साथ सस्ती ब्याज दरों पर बातचीत करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, क्योंकि आपके पास एक अच्छा क्रेडिट इतिहास है, बड़ी संख्या में ऋणदाता आपको एक गृह ऋण देने के लिए तैयार होंगे, जिससे आप सबसे अच्छी शर्तों के साथ एक को चुन सकेंगे। दूसरी ओर, कम क्रेडिट स्कोर न केवल आपके होम लोन को अधिकृत करने की संभावना को कम करता है, बल्कि यह लोन राशि और ब्याज दर पर चर्चा करने की आपकी क्षमता को भी सीमित करता है। वास्तव में, आपको ऋणदाता की कम ऋण राशि और उच्च ब्याज दर को स्वीकार करने के लिए मजबूर किया जाएगा। यदि आप कम ब्याज दर पर गृह ऋण प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने क्रेडिट स्कोर को उच्चतम स्तर तक बनाए रखें और बढ़ाएं।

750 या उससे अधिक के सिबिल स्कोर के परिणाम

750 या उससे अधिक का सिबिल स्कोर ऋण आवेदन प्रक्रिया को तेज करता है और आपको अधिक ऋण राशि और उधारदाताओं की एक विस्तृत श्रृंखला से कम ब्याज दर के लिए योग्य बनाता है। ऋण थोड़े समय में पूरा हो जाता है, और धनराशि आपके खाते में वितरित कर दी जाती है। आपका क्रेडिट स्कोर जितना बेहतर होगा, उतनी ही अधिक संभावना है कि आपको अधिक ऋण राशि और कम ब्याज दर वाले गृह ऋण के लिए स्वीकृत किया जाएगा।

होम लोन का आकार निम्नलिखित कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है:

यदि आपके पास एक अच्छा क्रेडिट स्कोर है, तो आप एक उच्च ऋण राशि और कम ब्याज दर के लिए पात्र होंगे, जिसे आप नकारात्मक क्रेडिट स्कोर होने पर हासिल नहीं कर पाएंगे। वास्तव में, यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब है, तो ऋणदाता आपको सामान्य से कम ऋण शेष राशि की पेशकश करेंगे।

अंतिम विचार

नतीजतन, यदि आप हमेशा एक घर लेना चाहते हैं, तो अपनी साख या सिबिल स्कोर को सुधारने पर काम करना हमेशा एक अच्छा विचार है, जो अंततः आपके और आपके परिवार के लिए एक इष्टतम गृह ऋण की ओर ले जाएगा। यदि आप मानते हैं कि होम लोन एक सुरक्षित ऋण है, तो आप बहुत गलत हैं, इसलिए एक अच्छे सिबिल स्कोर की आवश्यकता नहीं है। एक ठोस क्रेडिट स्कोर आपके लिए सुरक्षित और असुरक्षित दोनों तरह के ऋण प्राप्त करना हमेशा आसान बना देगा। इसमें कहा गया है कि ग्राहक के पास उच्च स्तर की विश्वसनीयता और समय पर अपने ऋण वापस करने की एक मजबूत क्षमता है।

आपका सिबिल स्कोर कई कारणों से कम हो सकता है, जिसमें वर्तमान ऋणों का देर से भुगतान, क्रेडिट कार्ड का अति प्रयोग, क्रेडिट कार्ड बिलों का देर से भुगतान, आदि शामिल हैं। यदि आपका सिबिल स्कोर खराब है तो आपके ऋण आवेदन को अस्वीकार करने की अधिक संभावना है। यदि आपको अस्वीकार कर दिया जाता है, तो आपको दोबारा आवेदन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपका स्कोर कम हो जाएगा। इसके बजाय, आपको समय पर अपनी मौजूदा ईएमआई का भुगतान करके, अपनी क्रेडिट खपत को सीमित करके और अन्य दायित्वों का भुगतान करके अपने सिबिल स्कोर (transunion cibil score) में सुधार करने का लक्ष्य रखना चाहिए। कई तृतीय-पक्ष ऋणदाताओं द्वारा उपयोगकर्ताओं को मुफ्त सिबिल स्कोर सुविधा दी जाती है।

यह भी पढ़ें:- गोल्ड लोन और आपके सिबिल स्कोर के बीच क्या संबंध है?
- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article